Monday, July 3, 2023

टमाटर का भाव

टमाटर 120 नहीं.. अब 160 रुपये किलो तक पहुंचा भाव!


 टमाटर का भाव पहले ही सबसे ज्यादा 140 रुपये किलो था, जो रविवार को 160 रुपये तक पहुंच गया. टमाटर की कीमतों (Tomato Price) में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है, हर रोज इसका भाव नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है और इसके चलते घरों की रसोई से रोजमर्रा के उपयोग.. में आने वाली ये सब्जी गायब सी हो गई है. बीते दो हफ्तों में देश के अलग-अलग शहरों में टमाटर की कीमत रॉकेट की रफ्तार से बढ़ीं और 100 का आंकड़ा पार लिया इसके बाद कुछ शहरों में ये 120 रुपये प्रति किलो के दाम पर बेचा जाने लगा, लेकिन अब टमामटर और भी महंगा हो गया है.



140-160 रुपये तक बिक रहा टमाटर


बे-मौसम और लगातार तेज बारिश ने सब्जियों की पैदावार पर बुरा असर डाला. इसके चलते लगभग सभी सब्जियां महंगी हुई हैं, लेकिन सबसे ज्यादा टमाटर की कीमतों में आग लगी है. पैदावार कम होने और बारिश के चलते फतल खराब होने से मांग के मुताबिक, इसकी सप्लाई नहीं हो पा रही है. इस वजह से टमाटर की कीमतें हर बीतते दिन के साथ बढ़ती ही जा रही हैं. 


पीयूष गोयल ने दिलाया कीमतें कम होने का भरोसा


देश में टमाटर की थोक और रिटेल कीमतें बढ़ने को लेकर केंद्र सरकार में वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल 
ने रविवार को कहा कि पिछले साल की कीमतों की तुलना करने पर, तमाम चीजों की औसत कीमत में ज्यादा अंतर नहीं है. इस बीच टमाटर एकमात्र है जिसकी कीमत सप्ताह के के दौरान बढ़ी है. हम सभी जानते हैं कि बेमौसम बारिश के कारण टमाटर के भाव में तेजी आई है और जैसे ही हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक के कुछ स्थानों से टमाटर आने. लगेंगे, कीमतें कम हो जाएंगी!

रिसर्च फेलो रंजना रॉय और जाने माने प्रोफेसर अशोक गुलाटी का सुझाव  !


रॉय और गुलाटी के मुताबिक सरकार कुछ कदम उठाकर टमाटर की कीमत पर अंकुश लगा सकती है। कम से कम 10 परसेंट टमाटर की प्यूरी बनाई जानी चाहिए ताकि टमाटर की कीमत बढ़ने पर लोग इसका इस्तेमाल कर सकें। इससे किसानों को भी मदद मिलेगी। प्यूरी पर जीएसटी 12 परसेंट से घटाकर पांच परसेंट होना चाहिए। साथ ही डायरेक्ट मार्केटिंग, कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग और प्राइवेट मंडी को बढ़ावा दिया जाना चाहिए ताकि आढ़तियों की भूमिका को कम से कम किया जा सके। इससे कंज्यूमर के लिए भी कीमत में कमी आएगी। इससे कंप्टीशन बढ़ेगा, मंडियों के इन्फ्रास्ट्रक्चर में सुधार होगा और फसल को कम नुकसान होगा। साथ ही देश में टमाटर की खेती में पॉलीहाउसेज को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। इससे देश में टमाटर की खुदरा कीमत कम करने में मदद मिलेगी।

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख पसंद आया  होगा मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की आप को हर विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे आपको  दुसरे साईट में खोजने की जरुरत ही ना हो।

इससे आपके  समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में आपको  सभी जानकारी भी मिल जाएगी यदि आपके मन में इस आर्टिकल  को लेकर कोई भी सवाल  हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच कमेंट  लिख सकते हैं।

यदि आपको यह लेख आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को शेयर कीजिये।


No comments:

Post a Comment

National Defence Academy Recruitment 2024

National Defence Academy,  Pune Group C Online Form   2024 National Defence Academy, Pune has published a notification for the recruitment o...