Friday, May 5, 2023

क्या ट्रेन में कुत्ते को साथ ले जा सकते हैं?

 क्या ट्रेन में कुत्ते को साथ ले जा सकते हैं? 


कुत्तों की बुकिंग उन ट्रेनों में ही होती है, जिनमें फर्स्ट क्लास या एसी फर्स्ट क्लास के डिब्बे लगे होते हैं. राजधानी और शताब्दी के एसएलआर कोच (SLR Coach) में भी कुत्तों की बुकिंग नहीं होती है.




 बहुत से लोगों को पालतू जानवर जैसे कुत्ता आदि रखने का शौक होता है, लेकिन कहीं जाते समय ये बड़ी समस्या होती है कि अगर वो घर छोड़कर कहीं जा रहे हैं तो अपने Pet को कहां छोड़कर जाएं या फिर उसे साथ कैसे लेकर जाएं. अगर आप ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो रेलवे ने आपकी इस समस्या के लिए भी खास इंतजाम किया हुआ है. वैसे तो यात्रा के लिए पहले से रिजर्वेशन करा लिया जाता है. लेकिन, अगर आप ट्रेन में यात्रा के दौरान अपने Pet को साथ ले जाना चाहते हैं तो कुछ नियमों का पालन करके आप अपने पालतू कुत्ते को ट्रेन में अपने साथ ले जा सकते हैं.


भारतीय रेलवे में पालतू जानवरों के साथ यात्रा करने के क्या हैं नियम? 

रेलवे के नियमों के मुताबिक आप ट्रेन के फर्स्ट क्लास एसी कोच में अपने पालतू कुत्ते को साथ ले जा सकते हैं! हांलाकि इसके लिए आपको २ बिर्थ या ४ बर्थ वाले कूप को पूरा बुक करवाना होगा . एसी सेकंड क्लास ,एसी चेयर कार और ३ स्लीपर क्लास में पालतू डॉग को साथ नहीं ले जा सकते !

No comments:

Post a Comment

National Defence Academy Recruitment 2024

National Defence Academy,  Pune Group C Online Form   2024 National Defence Academy, Pune has published a notification for the recruitment o...